अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने बीएसई, मुंबई में क्यूब हाईवेज InvIT के लिस्टिंग समारोह को होस्ट किया

अभिनेत्री और फिटनेस आइकॉन मंदिरा बेदी ने मुंबई में प्रतिष्ठित बीएसई इंटरनेशनल कन्वेंशन ऑडिटोरियम में यादगार समारोह की मेजबानी की, क्यूब हाईवे फंड एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड, इनविट के निवेश प्रबंधक, ने अपनी पूरी तरह से सब्सक्राइब की गई निजी तौर पर रखी गई साधारण इकाइयों को INR ५२,२५८.२७ मिलियन (c. US$ ६३० मिलियन) में सूचीबद्ध किया।
श्री पंकज वासानी (ग्रुप सीएफओ, क्यूब हाईवेज इनविट) ने मंदिरा बेदी का परिचय कराया और फिर मंदिरा ने एक औपचारिक कार्यक्रम में चमकदमक और ग्लैमर, स्टाइल और शैली के सही तत्व जोड़े। और मंदिरा ने गणमान्य व्यक्तियों और कई अनुरोध करने वाले मेहमानों के साथ तस्वीरें खिंचवाईं।

क्यूब हाइवेज ट्रस्ट ने भारत में सूचीबद्धता की १९ अप्रैल २०२३ को घोषणा की.

कनाडाई पेंशन निवेश प्रबंधक ब्रिटिश कोलंबिया इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट कॉरपोरेशन (“बीसीआई) और अबू धाबी की संप्रभु निवेशक मुबाडाला इन्वेस्टमेंट कंपनी (“मुबाडाला) क्यूब हाईवे ट्रस्ट (“सीएचटी) में नए एंकर निवेशक बन गए हैं, जो भारत का बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट (“इनविट”) है।

इनविट की निवेश शाखा, क्यूब हाईवेज फंड एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड ने अपनी पूरी तरह से सब्सक्राइब की गई निजी तौर पर रखी गई सामान्य इकाइयों को 52,258.27 मिलियन रुपये ($ ६३० मिलियन अमेरिकी डॉलर के समतुल्य) में सूचीबद्ध करने की घोषणा की। इनविट के पास 1,423.60 किलोमीटर की कुल लंबाई के साथ 18 टोल और एन्युइटी रोड एसेट्स का विविधतापूर्ण पोर्टफोलियो है। बीसीआई, मुबाडाला और घरेलू संस्थागत निवेशकों ने साधारण इकाइयों को सब्सक्राइब किया है।

इनविट के पास संपत्ति की पहली किश्त में 17 एनएचएआई टोल रोड संपत्ति और एक एनएचएआई वार्षिकी सड़क संपत्ति होगी। ये सड़क परिसंपत्तियां आंध्र प्रदेश, बिहार, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित 11 राज्यों में स्थित हैं। इसके अलावा, पहले प्रस्ताव के अधिकार के अनुसार, सीएचटी के पास सात राजमार्ग संपत्तियों की पाइपलाइन तक एक्सेस का भी अवसर होगा।

क्यूब हाईवेज फंड्स एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड (इनविट के लिए निवेश प्रबंधक के रूप में कार्यरत) के स्वतंत्र निदेशक, श्री यू के सिन्हा ने कहा, “यह भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र और विशेष रूप से इनविट के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। ऐसे बड़े निवेशकों का क्यूब में भरोसा इसकी क्षमता और कर्मियों की पुष्टि करता है। बोर्ड और क्यूब की टीम सभी के लिए मूल्य पैदा करना जारी रखने के लिए सभी हितधारकों के साथ काम करने के लिए उत्साहित है। मैं अधिक समृद्ध और टिकाऊ भविष्य की दिशा में क्यूब की यात्रा का हिस्सा बनने के लिए रोमांचित हूं।”

इनविट ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ १०० बिलियन रुपये (१.२ बिलियन अमेरिकी डॉलर के समतुल्य) की राशि के लिए एक सुविधा समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उपयोग प्रारंभिक पोर्टफोलियो के भीतर मौजूदा ऋण के पुनर्वित्त के लिए किया जाएगा।

क्रिसिल रेटिंग्स लिमिटेड, आईसीआरएलिमिटेड और इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड सहित तीन रेटिंग एजेंसियों से इसकी ऋण सुविधाओं के लिए इनविट को “प्रोविजनल इंड एएए/स्टेबल” रेटिंग दी गई है। यह रेटिंग पोर्टफोलियो के ट्रैक रिकॉर्ड और भौगोलिक विविधीकरण, कैश पूलिंग संरचना, मजबूत ऋण संरक्षण मेट्रिक्स और अनुभवी प्रबंधन टीम को बताती है।

बीसीआई में इंफ्रास्ट्रक्चर एंड रिन्यूएबल रिसोर्सेज के सीनियर मैनेजिंग डायरेक्टर जमान वेलजी ने कहा, “क्यूब हाईवे में बीसीआई का निवेश इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेटफॉर्म में निवेश करने की हमारी दीर्घकालिक रणनीति के अनुरूप है, जो उन समुदायों की आवश्यक जरूरतों को पूरा करता है जिनकी वे सेवा करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह निवेश इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के साथ-साथ भारत में हमारे एक्सपोजर को बढ़ाता और विविधता देता है, जिससे बीसीआई को राष्ट्रीय आर्थिक विकास में योगदान करने में मदद मिलती है। हम अपने सार्वजनिक क्षेत्र के ग्राहकों के लिए दीर्घकालिक मूल्य बनाने के लिए क्यूब हाईवेज के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।”

मुबाडाला के कार्यकारी निदेशक – हेड ऑफ ट्रेडिशनल इंफ्रास्ट्रक्चर, सईद अरार ने कहा, “भारत बुनियादी ढांचे के निवेश के लिए मजबूत और अच्छी तरह से विनियमित बाजार के साथ सड़कों में सबसे महत्वपूर्ण वैश्विक विकास अवसर प्रदान करता है। सड़क निर्माण कार्यक्रम के लिए आवंटित १०० बिलियन डॉलर से अधिक, और संभावित रूप से २० बिलियन डॉलर से अधिक के योग्य अधिग्रहण पाइपलाइन के साथ, क्यूब हाईवे मुबाडाला के लिए सड़कों में निवेश करने और इस बाजार का लाभ उठाने के लिए सबसे सशक्त मंच है। एक जिम्मेदार निवेशक के रूप में, हमें क्यूब हाईवेज के साथ काम करने और देश को सामाजिक आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए भारत की सड़क बुनियादी ढांचे की महत्वाकांक्षाओं का समर्थन करने पर गर्व है।”

मुंबई प्रतिनिधी रमाकांत मुंडे

 

अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने बीएसई, मुंबई में क्यूब हाईवेज InvIT के लिस्टिंग समारोह को होस्ट किया

Recent Posts

Recent Comments

    Archives

    Categories

    Meta